ऐसा क्या हुआ उस दिन जो पायलट अभिनंदन पाकिस्तान की गिरफ्त में आ गए

विंग कमांडर Abhinandan Varthman की बहादुरी के चर्चे हर ओर हैं. 27 Febuary 2019 को Pakistan अधिकृत Kashmir में उनका मिग(Flight) गिरने से पहले Abhinandan ने जबरदस्त बहादुरी दिखाई. Abhinandan मिग (Flight)21 उड़ाने के मास्टर माने जाते हैं. उनके साथियों के मुताबिक Pakistan को जवाब देने का जिम्मा Abhinandan को सौंपा गया था.

क्याक्या हुआ 27 Febuary 2019 की सुबह?

Pakistan के साथ 27 Febuary 2019 को सुबह-सुबह टकराव शुरू हुआ. टकराव Jammu-Kashmir के नौशेरा सेक्टर में हुआ. ये इलाका Pakistan से सटी नियंत्रण रेखा के नजदीक है. मोर्चे पर तैनात उनके साथियों के हवाले से Economic Times (ET) ने लिखा है कि टकराव कैसे शुरू हुआ. ईटी के मुताबिक Pakistan एयर फोर्स के 10 एयरक्राफ्ट नियंत्रण रेखा के पास दिखाई दिए. उनकी हरकत ऐसी थी कि वे Bharat के सैन्य ठिकानों की ओर बढ़ते नजर आए. इस पर Bharat की ओर से जवाबी कार्रवाई का क्विक डिसीजन लिया गया. Bharat की ओर से 2 मिग (Flight), 21 फाइटर जेट और सुखोई 30 लड़ाकू (Flight) से लैस कॉम्बैट एयर लॉन्च किए गए. इनको निगरानी के लिए भेजा गया.

बताया जा रहा है कि मिग (Flight) -21 लेकर गए Abhinandan ने Pakistan की ओर से घुसपैठ कर रहे एफ-16 (Flight) का पीछा किया. और पाकिस्तानी जेट एफ-16 पर एक कम दूरी की मिसाइल आर-73 दाग दी. इससे पाकिस्तानी (Flight) ध्वस्त हो गया. और वो जलता हुआ नीचे जा गिरा. इसी भिड़ंत के दौरान Abhinandan का मिग (Flight) -21 भी गिर गया. Abhinandan भी पैराशूट से कूद गए. मगर जब वे नीचे कूदे तो उनको ये एहसास नहीं था कि वे Bharat में कूदे हैं या पाक अधिकृत Kashmir में. इस पर उन्होंने कूदने के बाद स्थानीय लोगों से पूछा भी कि वे Bharat में हैं या Pakistan में. स्थानीय लोगों ने पहले उनको चकमा दिया कि ये Bharat है. बाद में Abhinandan को समझ आ गया कि वे गलती से Pakistan की ओर आ गए हैं.

कहां से उड़ान भरी Pakistan के Flight ने?

इकॉनमिक टाइम्स के मुताबिक पाकिस्तानी जेट दो सीटर थे. इन्होंने तीन अलग-अलग एयरबेस से उड़ान भरी थी. ये भारतीय सैन्य ठिकानों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाए. और इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि पाकिस्तानी एफ-16 (Flight) मार गिराया गया है. एक अधिकारी के मुताबिक पाकिस्तानी F-16 (Flight) को हमारे मिग (Flight)  – 21 ने एंगेज किया था. जमीन पर मौजूद सैनिक (Soldier) ने पाकिस्तानी जेट को गिरते हुए देखा था.

अब अगे क्या होगा?

लाइन ऑफ कंट्रोल के पार मिग (Flight) -21 क्षतिग्रस्त होकर गिरा. और पाक सैनिक (Soldier)ने Abhinandan को गिरफ्तार कर लिया. मगर अब Pakistan को भारतीय पायलट Abhinandan को Bharat को लौटाना होगा. जानकारों के मुताबिक अगर पाक आगे की लड़ाई नहीं चाहता है, तो Abhinandan की सुरक्षित वापसी जल्द से जल्द करनी होगी. जेनेवा सम्मेलन में युद्ध(war) के दौरान सेनाओं, गिरफ्तार सैनिक (Soldier) और घायल लोगों के साथ कैसा बर्ताव करना है, इसको लेकर कई प्रकार के दिशा निर्देश हैं. जेनेवा कन्वेंशन के आर्टिकल (article) तीन के मुताबिक युद्ध(war) के दौरान लड़ाकों के घायल होने पर अच्छा इलाज कराना होगा. गिरफ्तार सैनिक (Soldier) के साथ बर्बर व्यवहार नहीं किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें,

भारत ने लिया पुलवामा का बदला-Surgical Strikes 2.0

Updated: February 28, 2019 — 2:47 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *